फिनिश्ड कपड़े में तेजी के कारण ग्राहकी प्रभावित

बालोतरा/ लालचन्द पुनीत
यार्न में तेजी ने रिकॉर्ड कायम किया है। ग्रे क्लॉथ के भाव लगभग स्थिर स्थिति में हैं। वैसे यार्न के दामों में अप्रत्याशित वृद्धि ने संशय में डाल दिया है। इन दिनों यार्न की तेजी के परिणाम स्वरूप ग्रे क्लॉथ में भी तुलनात्मक भाव बढऩे चाहिए थे, परन्तु ऐसा कुछ नहीं हुआ। हो सकता है ग्रे उत्पादक मण्डियों में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई हो। वीवर बेचे सौदों को पूरा करने में ही व्यस्त हैं, नये सौदों में उनकी रूचि नहीं है। ग्रे क्लॉथ की हल्की क्वालिटीज की अच्छी पूछ-परख है। सम्भावना यह सुनाई पड़ रही है कि वीवर दुविधा के इस माहौल में अपने पूर्व के सौदे निपटाने में ही दिलचस्पी ले रहे हंै। वीवर नफे के उत्पादनों की ओर अपने लूम डाईवर्ट कर रहे हैं। पोपलीन उत्पादक बड़े प्रतिष्ठान आगे के सीजन में दम देखते हुए ग्रे क्लॉथ खरीदने के प्रयास में दिखाई दे रहे हंै। भावों में खींचतान के साथ सौदे भी हो रहे हंै। इससे लगता है बाजार शनै: शनै अच्छा चलेगा। 
ग्राहकी थमी नहीं है, परन्तु उत्पादक भुगतान तुरंत चाहता है। पोपलीन, पेटीकोट, नाईटी, रूबिया, सिन्थेटिक्स क्लॉथ की लेवाली मात्र ऊंचे भावों के कारण अटकी हुई है। जो उत्पादक भावों में सामंजस्य बिठा देता है, उसका माल धड़ल्ले से बिकने में आ जाता है। रकम की आवक कमजोर होने से नाणातंगी का वातावरण है। कुछ नये उत्पादनों के प्रारम्भ होने से चहल-पहल बहाल होने की स्थिति है। गर्मी, रमजान का महीना, शादियों की भरमार से लक्षित ध्येय पूरा नहीं होने जा रहा है।
कोरोनाकाल में समारोह, जलसे, उत्सव, मेले आदि अंकुशित रहे भले हों मगर अब वे चौगुणे उत्साह, उमंग और जोश के साथ सम्पन्न हो रहे हैं। उद्यमियों और श्रमिकों की भागीदारी से सभी कार्यक्रम गरिमापूर्ण ढंग़ से सम्पन्न हो रहे हैं। शीतला मेला, तिलवाड़ा मेले के साथ सभी जयन्तियों में अपार भीड़ ने जो हर्षतिरेक वातावरण उपस्थित किया, वह सराहनीय है। यह सब आत्मीयता के साथ सौहार्दपूर्ण होने से धार्मिक कार्यक्रमों में भी रुचि सतरंगी बन कर उभरती है। इस बार के महावीर जयंती के कार्यक्रमों ने नई इबारत लिखी। केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री श्री कैलाश चौधरी ने अपनी उपस्थिति देकर इसे और गरिमापूर्ण बनाया। श्री कृष्ण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र दवे की टीम ने महावीर जयंती के जूलूस मेें ओसवाल समाज के अध्यक्ष श्री शान्तिलाल डागा का बहुविध सम्मान कर एक नये अंजाम का सूत्रपात किया। आयोजन की सफलता से अभिभूत होकर नगरवासियों ने मण्डल अध्यक्ष सुजल हुण्डिया, कार्यक्रम संयोजक संदीप ओस्तवाल और उनकी टीम की भूरी-भूरी प्रशंसा की। स्मरण रहे, शोभा यात्रा देखने निकटवर्ती क्षेत्रों के साथ पूरा नगर ही उमर पड़ा। तेजी के चक्र का पहिया कब क्या रूख दिखाएगा, कुछ नहीं कहा जा सकता। कुछ भी हो, वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अच्छी और तेजी के माहोल को ही बल मिल रहा है।


Textile World

Advertisement

Tranding News

गारमेण्ट में कामकाज सुधरा
Date: 2022-07-11 10:54:30 | Category: Textile
कॉटन आयात शुल्क मुक्त 
Date: 2022-04-22 10:45:18 | Category: Textile
कपड़े में तेजी बरकरार
Date: 2022-04-07 12:36:42 | Category: Textile
बाजार में हलचल आरंभ 
Date: 2022-02-23 17:14:55 | Category: Textile
कपड़ा बाजार खुला 
Date: 2021-06-25 11:16:44 | Category: Textile

© TEXTILE WORLD. All Rights Reserved. Design by Tricky Lab
Distributed by Tricky Lab