CMAI FAB SHOW दि क्लोदिंग मैन्युफेक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया CMAI द्वारा बड़े पैमाने पर फैब शो का आयोजन


मुम्बई/ टेक्सटाइल व क्लॉथिंग के लिए कई एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल वर्तमान में कार्यरत हैं, किंतु सरकार टेक्निकल टेक्सटाइल के लिए अलग काउंसिल स्थापित करने का विचार कर रही है, यह केंद्रीय टेक्सटाइल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना बी. जरदोश ने CMAI फेब शो के दिनांक 11 अप्रैल को किए गए उद्घाटन समारोह के अवसर पर कहीं। यह फेब शो जिओवल्र्ड कन्वेंशन सेंटर बीकेसी मुंबई में आयोजित किया गया था।
मंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि पूर्व सरकारों में विभिन्न मंत्रालयों और नोडल एजेंसीज में आपस में सामंजस्य नहीं था, इस कारण यथोचित प्रगति नहीं हो पा रही थी। अब श्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व में सभी विभागों, मंत्रालयों की बेहतरीन सामंजस्य के साथ कार्य निष्पादन हो रहा है, ऐसे में नवीन टेक्सटाइल पॉलिसी की आवश्यकता नहीं है।
टफ स्कीम के बारे में बात करते हुए मंत्री जी ने स्पष्ट किया कि पूर्व की सरकारें इस तरह की घोषणाएं तो कर रही थी, किंतु इसके क्रियान्वयन के लिए समुचित बजट व्यवस्था नहीं की। ऐसे में वर्तमान सरकार ने पिछले बकाया व वर्तमान की आवश्यक राशि मुहैया करवाई है।
उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना कि वेदनापूर्ण  स्थिति से गुजरने के बाद भारत काफी प्रगति कर रहा है और 21वीं सदी भारत की होगी। भारत में अपने निर्यात लक्ष्य प्राप्त कर लिए हैं और सरकार शीघ्र ही संशोधित लक्ष्य की घोषणा करेगी।
मंत्री जी ने CMAI द्वारा प्रायोजित इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि इससे एक छत के नीचे सभी चीजें उपलब्ध होने की सप्लाई चैन मजबूत होगी, जो घरेलू गारमेंट उद्योग व इससे जुड़े सदस्यों के लिए लाभदायक साबित होगी। यह CMAI के लिए गर्व की बात है कि इस शो का उद्घाटन श्रीमती जरदोश द्वारा किया गया।
CMAI को पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान में चीफ मेंटर श्री राहुल मेहता ने कहा कि गारमेंट फेयर और वेंडर सोर्सिंग फेयर के बाद CMAI ने पहली बार फेब शो (फैब्रिक्स, एसेसरीज व अन्य) दिनांक 11 से 13 अप्रैल तक आयोजित किया। 8 कंट्रीज के विजिटर्स व बायर्स ने इस शो में भाग लिया। इसमें 3500 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए व करीब 12000 गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स, एक्सपोर्टर्स, रिटेलर्स और ट्रेडर्स ने इस शो में भाग लिया।
CMAI के अध्यक्ष श्री राजेश मसंद ने कहा कि इस शो को देश की दो बहुत बड़ी एसोसिएशन फैबेक्सा - अहमदाबाद, SGCCI सूरत तथा अहमदाबाद की प्रसिद्ध मस्कती मार्केट एसोसिएशन ने अपने 55 सदस्यों सहित इसमें भाग लिया, जिन्होंने कॉटन व नेचुरल फैब्रिक्स में शानदार प्रदर्शन किया। दूसरी ओर CMAI (साउथ गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) जो गुजरात की सबसे सक्रिय एसोसिएशन है, ने अपने सूरत के 45 सदस्यों सहित इसमें भाग लिया, जो चीन में निर्मित रूरूस्न वस्त्रों के समकक्ष वस्त्रों का उत्पादन कर रहे हैं।
इसके अतिरिक्त think out of the box section की सेमिनार का आयोजन प्रथम बार किया गया, जो उपभोक्ता की ट्रेण्ड, तकनीकी विकास और वैश्विक फैशन से संबंधित था। इसमें गारमेंट इंडस्ट्री तथा बांग्लादेश व तुर्की के विशेषज्ञों ने अपने अनुभव से लाभान्वित किया।
इसका उद्घाटन टेक्सटाइल कमिश्नर श्रीमती धूप ऋषि द्वारा किया गया। इस फेब शो का यह प्रथम संस्करण यादगार बन गया। भाग लेने वाले विजिटर्स से विचार विमर्श तथा 2500 करोड़ से अधिक का व्यापार इसकी प्रमुख उपलब्धियां रही। सभी प्रतिभागियों ने अपने विचार रखे। यह ट्रेड शो वैश्विक मानकों के अनुसार आयोजित किया गया था, जो सर्वश्रेष्ठ था।


Textile World

Advertisement

Tranding News

गारमेण्ट में कामकाज सुधरा
Date: 2022-07-11 10:54:30 | Category: Textile
कॉटन आयात शुल्क मुक्त 
Date: 2022-04-22 10:45:18 | Category: Textile
कपड़े में तेजी बरकरार
Date: 2022-04-07 12:36:42 | Category: Textile
बाजार में हलचल आरंभ 
Date: 2022-02-23 17:14:55 | Category: Textile
कपड़ा बाजार खुला 
Date: 2021-06-25 11:16:44 | Category: Textile

© TEXTILE WORLD. All Rights Reserved. Design by Tricky Lab
Distributed by Tricky Lab