NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
खादी इंडिया के कनोट प्लेस शोरुम पर एक दिन की बिक्री एक करोड़ के पार

खादी इंडिया के कनोट प्लेस शोरुम पर एक दिन की बिक्री एक करोड़ के पार

By: Textile World Date: 2020-11-27

नई दिल्ली/ बाजारों में आर्थिक तंगी और लोगों में कोविड-19 के भय का कनोट प्लेस स्थित खादी इंडिया के शोरुम पर कोई असर नहीं हुआ और लोगों की भीड़ लग रही तथा 2020 के त्यौहारी सीजन के दौरान एक दिन की बिक्री एक करोड़ रुपए का स्तर पार कर गई।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री नरेन्द्र मोदी से जनता से खादी अपनाने या खादी का कम से कम एक वस्त्र खरीदने की अपील की थी और उसके बाद इसका कारोबार और बिक्री दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

इस वर्ष दीपावली से पहले यानि 13 नवम्बर को इस शोरुम पर खादी उत्पादों की कुल बिक्री 1.11 करोड़ रुपए का स्तर छू गई। इस सीजन में एक दिन की यह सबसे अधिक बिक्री है। इस सीजन में यह चौथा अवसर था, जब दैनिक बिक्री एक करोड़ रुपए से ऊपर रही। इससे पूर्व 2 अक्टूबर को बिक्री 1.02 करोड़ रुपए, 24 अक्टूबर को 1.95 करोड़ रुपए और 7 नवम्बर को 1.06 करोड़ रुपए रही थी। अभी तक खादी की एक दिन की सबसे अधिक बिक्री 4 अक्टूबर 2019 को रही और कुल 1.27 करोड़ रुपए की बिक्री दर्ज की गई।

केवीआइसी के चेयरमैन श्री विनय कुमार सक्सेना खादी की बिक्री में इतनी बड़ी वृद्धि का कारण प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा बार-बार जनता से स्वदेशी अपनाने की अपील करना है। उनका कहना है कि कोविड-19 को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के बावजूद केवीआइसी ने खादी की विकास की गति हो जारी रखा है।

उल्लेखनीय है कि समय के बदलते हुए खादी ने अनेक नए उत्पाद बाजार में दिए जिसमें फेस मास्क, सेनेटाईजर, हैंड वॉश, फैब्रिक के लिए ब्लैंड आदि शामिल हैं।

जानकारों का कहना है कि अब लोगों में स्वदेशी के प्रति क्रेज बढ़ रहा है और युवा वर्ग इसका प्रयोग करने में सबसे आगे है। उल्लेखनीय है कि कुछ वर्ष पूर्व तक खादी का मतलब खद्दर, कुर्ता-पायजामा, धोती आदि तक ही समझा जाता था, लेकिन अब केवीआइसी विभिन्न ब्लैंड के फैंसी फैब्रिक और रेडीमेड का उत्पादन भी कर रहा है।

Latest News