NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
 चीन से टेक्सटाइल्स एवं गारमेंट निर्यात में वृद्धि जारी

चीन से टेक्सटाइल्स एवं गारमेंट निर्यात में वृद्धि जारी

By: Textile World Date: 2020-09-26

नई दिल्ली/ विश्व के अनेक देशों में अनलॉकिंग प्रक्रिया आरंभ होने और चीन में कोविड का असर कम होने के साथ ही वहां से टेक्सटाइल्स और गारमेण्ट निर्यात में सुधार होना आरंभ हो गया है। चीन के अधिकृत सूत्रों के अनुसार वहां से इस वर्ष के पहले 8 महीनों यानि जनवरी-अगस्त में टेक्सटाइल्स और गारमेंट का निर्यात गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 5.60 प्रतिशत बढ़क र187.41 बिलियन डॉलर हो गया। इसी प्रकार जनवरी-जुलाई की तुलना में निर्यात में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। जहां टेक्सटाइल के निर्यात में भारी वृद्धि हुई, है, वहीं गारमेंट का निर्यात भी घटा है। 

 

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष जनवरी-अगस्त में चीन का टेक्सटाईल निर्यात लगभग 32 प्रतिशत  बढ़कर 104.8 बिलियन डालर हो गया, जबकि गारमेंट निर्यात में 82.61 बिलियन डालर पर लगभग 15.75 प्रतिशत की कमी आई। अगस्त में इस वर्ष में पहली बार चीन से गारमेंट निर्यात में वृद्वि दर्ज की गई और गत वर्ष की तुलना में लगभग 3 प्रतिशत सुधर कर 16.21 बिलियन डालर हो गया है। सूत्रों के अनुसार इसका कारण कोविड-19 महामारी की रोकथाम में प्रयोग किए जाने वाले मास्क तथा अन्य आईटमों की मांग अधिक होना है।  उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के कारण जहां विश्व के प्रमुख देशों का गारमेंट व टेक्सटाइल निर्यात प्रभावित हुआ है, वहीं पीपीई किट्स, मास्क आदि की मांग निकलने से नया मार्केट मिलने के साथ साथ उत्पादन में विविधिकरण का अवसर भी प्राप्त हुआ है।

Latest News

© Copyright 2020 Textile World