NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
दीपावली के निकट अच्छा चलेगा कारोबार : लेकिन अभी धन की कमी से ग्राहकों का टोटा

दीपावली के निकट अच्छा चलेगा कारोबार : लेकिन अभी धन की कमी से ग्राहकों का टोटा

By: Textile World Date: 2020-09-07

मुंबई/ रमाशंकर पाण्डेय

गारमेण्ट की कारोबारी स्थिति में सुधार होने के बजाय नीरस वातावरण बना है। त्योहारों के समय बाजार नहीं चले। अब पितृपक्ष शुरू हो रहा है,इसमें आमतौर पर कपड़ों में कारोबार कम ही रहता है। उसके बाद करीब एक महीना अधिक मास है, फिर नवरात्रि की शुरूआत से संभवत: बाजार में कोई करेंट आए। न तो रिटेल में और न ही उत्पादन स्तर पर कोई जोर है। बड़े स्टोर्स पहले के स्टॉक से भरे पड़े हैं, इस बार ऑफ  सीजन में स्टॉक को निकाल कर नये स्टॉक भरने के अवसर का कोई लाभ इन रिटेल स्टोर्स को नहीं मिला है। दूसरे लोगों की खरीद शक्ति इतनी घट गई कि बाजारों में धन की भारी कमी के साथ ही साथ ग्राहकों का इतना टोटा पहले कभी नहीं देखा गया।

रेडीमेड गारमेण्ट कारखाने पूरी तरह से कार्यरत नहीं हो सके हैं। त्योहारी ग्राहकी में कोई दम नहीं था। रिटेल स्तर पर खुले बाजारों में ग्राहकों की डिमांड नहीं दिखाई दे रही है। व्यवसायियों को ऐसा लग रहा था कि सितम्बर तक कोरोना की स्थितियां सामान्य हो जाएगी और दीपावली जैसे त्योहारों के समय बाजार में ग्राहकी का जोर रहेगा, लेकिन व्यापारियों का यह अनुमान गलत साबित हुआ है। कोरोना केस कम होने के बदले बढ़े हैं, यह चिंतनीय है। लोगों में कोरोना का भय कम हो रहा है और धड़ल्ले से सुरक्षा को नजर अंदाज करने से यह नौबत आ रही है। करीब पांच महिने की बंदी के बाद अनुमान है कि आगे कारोबार अच्छा चलेगा तथा हुए नुकसान की कुछ भरपाई त्योहारी सीजन में हो सकती है।

मौजूदा दौर अत्यंत ही निराशाजनक है। इस महामारी का भयंकर असर लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ा है। आर्थिक संकट सभी जगह गहराता जा रहा है। अब तो रिटेल महंगाई दर भी सुरसा की तरह मुंह फैला रही है। महानगरों की तुलना में टियर-2 एवं टियर-3 शहरों की स्थिति अभी अच्छी रही है। महानगरों में ठहराव देखा जा रहा है। गारमेण्ट कारोबार में भी यही टे्रंड दिखाई दे रहा है। मॉल्स और बड़े रिटेल स्टोर्स में नये-पुराने स्टॉक की भरमार है। आकर्षक ऑफर भी ग्राहकों को अपनी ओर नहीं खीच सके। ज्यादातर इकाईयों का ध्यान अब उन शहरों की ओर अधिक है, जहां कारोबार बढ़ाने की संभावना अधिक है। अब तो दीपावली के निकट ही बाजार में करेंट आ सकता है।

Latest News

© Copyright 2020 Textile World