NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
बढ़ते कदम ‘आत्मनिर्भर भारत’

बढ़ते कदम ‘आत्मनिर्भर भारत’

By: Textile World Date: 2020-08-27

चेन्नई/ दीपक सुराणा

15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस के पावन दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश को आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान किया गया। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि चाहे कोई भी कैसी भी महामारी आ जाये, भारत को आत्मनिर्भर बनने की राह में कोई रुकावट नहीं बन सकते। यह सिर्फ सोच ही नहीं, बल्कि यही भारत की संस्कृति है। कितनी भी मुश्किलें आ जाएँ, पर हमारा देश हमेशा समृद्धि की ओर आगे बढ़ता रहेगा। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की मशहूर रचना याद आती है।

हार नहीं मानूंगा, रार नहीं ठानूंगा,

काल के कपाल पे लिखता, मिटाता हूं,

गीत नया गाता हूं।

 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने की रूपरेखा पेश करते हुए कहा कि नया भारत पांच मजबूत स्तंभों पर बनेगा। उन्होंने बताया कि इकॉनमी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, डिमॉग्राफी, डेमोक्रेसी और सप्लाई चैन, ये हमारे पांच मजबूत स्तंभ होंगे। देश के बहुत से बड़े शहरों में कोरोना पर काबू पा लिया गया है एवं बहुत जगह शीघ्र ही इस पर काबू पा लिया जाएगा।

 

तमिलनाडु में कोरोना की रिकवरी रेट 82 प्रतिशत हो गयी है। रेडीमेड एवं वस्त्र बाजार में पुन: रौनक लौटने लगी है। जनता महामारी के भय को मन से निकालकर बाजारों में खरीददारी के लिए आ रही है। तमिलनाडु में आडी मास (16 जुलाई से 15 अगस्त) खत्म होने के साथ ही शादी विवाह की सीजन शुरू हो चुकी है, जो कपड़ा एवं रेडीमेड व्यवसाय के लिए व्यापारिक दृष्टिकोण से बहुत ही अच्छी है। इस समय लोग अच्छी खरीदारी करते हैं, एवं बाजारों में भी रौनक रहती है।

 

तमिलनाडु के वस्त्र एवं गारमेंट मेन्युफैक्चरिंग युनिट भी जो कोरोना के चलते बन्द पड़े थे, पुन: पूरी रफ्तार के साथ स्टार्ट हो गए हैं, एवं प्रोडक्शन भी चालू हो गया है, वहीं तिरुपुर के होजियरी गारमेंट की मांग पूरे भारतवर्ष में बहुत बढ़ गयी है। तमिलनाडु के इरोड़, सेलम, कोयम्बटूर, तिरुपुर,चेन्नई आदि शहर, जो कि वस्त्र एवं रेडीमेड गारमेंट्स निर्माण के  मुख्य हब हैं, इनका भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बहुमूल्य योगदान रहेगा।

 

केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा MSME को बढ़ावा देना भी देश को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा। देश के अधिकांश शहरों में जुलाई एवं अगस्त महिने में विंटर एवं दीपावली की बुकिंग के लिए एग्जिबिशन लगते हैं, जहाँ हर वर्ग के रिटेल व्यपारी एग्जिबिशन में पहुंच कर आने वाली सीजन के लिए ऑर्डर बुकिंग कराते हैं। इस बार इन एग्जिबिशन की जगह टेक्नोलॉजी द्वारा वर्चुअल एग्जिबिशन ने ले ली है। अधिकांश स्थानों पर वर्चुअल एक्जिबिशन का आयोजन किया जा रहा है, जो वस्त्र उद्योग जगत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं दूरगामी परिणाम लाने वाला होगा।

Latest News

© Copyright 2020 Textile World