NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
गारमेंट निर्यात: वियतनाम ने बांग्लादेश को पीछे छोड़ा

गारमेंट निर्यात: वियतनाम ने बांग्लादेश को पीछे छोड़ा

By: Textile World Date: 2020-08-25

नई दिल्ली/राजेश शर्मा

रेडीमेड गारमेंट के निर्यात में अब वियतनाम ने बांग्लादेश को पीछे छोड़ दिया है और दूसरे स्थान पर आ गया है। बांग्लादेश गारमेंट मेन्युफेक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) के दौरान बांग्लादेश से कुल 27 बिलियन डॉलर मूल्य के रेडीमेड गारमेंट निर्यात किए गए, जबकि वियतनाम से इसी अवधि में गारमेंट निर्यात 30 बिलियन डालर का रहा। उल्लेखनीय है कि गारमेंट निर्यात में चीन का स्थान पहला है। इससे पूर्व तक वियतनाम तीसरे स्थान पर था। गत लगभग 10 वर्षों से गारमेंट निर्यात में बांग्लादेश और वियतनाम के बीच प्रतिस्पर्धा बनी हुई है।

 

सूत्र बताते हैं कि कोविड-19 के कारण गत वर्ष बांग्लादेश से गारमेंट निर्यात लगभग 18 प्रतिशत घट गया तथा इस अवधि में वियतनाम से भी गारमेंट निर्यात में लगभग 3 प्रतिशत की कमी आई। अब वियतनाम और यूरोपीय समुदाय के बीच जून में हुए मुक्त व्यापार संधि (एफटीए) से भी वहां से निर्यात में और वृद्धि होगी। उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश से अक्सर हल्की क्वालिटी या कम मूल्य के परिधानों का निर्यात अधिक किया जाता है, जबकि वियतनाम से महंगे और फैशनेबल का।

 

इसके अतिरिक्त चीन द्वारा वियतनाम के रेडीमेड गारमेंट उद्योग में निवेश करने से भी वहां से निर्यात में वृद्धि हुई है, क्योंकि उत्पादन में बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच, बांग्लादेश से जुलाई में गारमेंट निर्यात गत वर्ष की तुलना में 2 प्रतिशत घट कर 3.24 बिलियन डॉलर रह जाने के समाचार हैं।

 

बहरहाल जून की तुलना में सकल निर्यात में लगभग 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो इस बात का संकेत है कि अब कोविड-19 के बाद उत्पन्न परिस्थितियों का असर कम होता जा रहा है, साथ ही मई के बाद से बांग्लादेश से गारमेंट के निर्यात में लगातार सुधार हो रहा है। वहां से निर्यात में सबसे अधिक बढ़ोतरी निटेड गारमेंट में हो रही है तथा आगामी महीनों में वहां से निर्यात में और वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि हालात धीरे-धीरे सामान्य होते जा रहे हैं। जनवरी-जुलाई में बांग्लादेश का गारमेंट निर्यात 15.17 बिलियन डॉलर का रहा, जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत कम है।

Latest News

© Copyright 2020 Textile World