NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
जून में चीन, वियतनाम, बांग्लादेश से बढ़ा गारमेण्ट निर्यात

जून में चीन, वियतनाम, बांग्लादेश से बढ़ा गारमेण्ट निर्यात

By: Textile World Date: 2020-07-25

नई दिल्ली/  विश्व के तीन प्रमुख गारमेंट निर्यात चीन, बांग्लादेश और वियतनाम के जून माह के गारमेंट निर्यात आंकड़ों को देखकर लगता है कि अब विश्व गारमेंट बाजार में सुधार होने लगा है तथा जल्दी ही कारोबार कोविड-19 से पूर्व की स्थिति में पहुंच सकता है हालांकि भारत से गारमेंट निर्यात में कमी आई है लेकिन कॉटन यार्न, फैब्रिक, मेड-अप्स, आदि निर्यात में कुछ सुधार हुआ है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जून के दौरान वहां से गारमेंट का निर्यात 2.24 बिलियन डॉलर का रहा, जो मई की तुलना में लगभग 82 प्रतिशत अधिक था। बहरहाल गत वर्ष जून की तुलना में लगभग 6.6 प्रतिशत कमरहा। जुलाई के 18 दिनों में वहां से 1.57 बिलियन डॉलर का निर्यात हो चुका था। चीन से जून में कुल गारमेंट और टेक्सटाइल मिलियन डॉलर का हुआ, जो निर्यात 29.03 गत वर्ष की समान अवधि में लगभग 17.8 प्रतिशत अधिक था और मई की तुलना में यह लगभग 1.8 प्रतिशत कम था। जानकारों का अनुमान है कि जुलाई में चीन से निर्यात में भारी वृद्धि की संभावना है। इस वर्ष जनवरी जून में चीन से गारमेंट और टेक्सटाइल का कुल निर्यात गत वर्ष की तुलना में लगभग 3 प्रतिशत बढ़कर 124.19 मिलियन डॉलर का हो गया।

 

चीन विश्व का सबसे बड़ा गारमेंट और टेक्सटाइल निर्यातक देश है। जून में चीन का गारमेंट और टेक्सटाइल आयात भी मई की तुलना में लगभग 18 प्रतिशत अधिक रहा वियतनाम से जून के दौरान गारमेंट और टेक्सटाइल का निर्यात गत वर्ष की तुलना में लगभग 9.50 प्रतिशत घट कर 2.06 मिलियन डॉलर रह गया, लेकिन कॉटन यार्न का निर्यात कुछ सुधर कर 1.27 लाख टन हो गया। सूत्रों के अनुसार मई की तुलना में निर्यात कुछ बेहतर रह्म। भारत से कॉटन यार्न, फैब्रिक, मेड एप्स, हैंडलूम आदि का निर्यात जून में 5,765.60 करोड़ रुपए रहा, जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 5 प्रतिशत अधिक है आगामी दिनों में देश से कॉटन यार्न के निर्यात में और वृद्धि का अनुमान है। दूसरी ओर रेडीमेड गारमेंट, मेनमेड यार्न, जैविक आदि का निर्यात गत वर्ष जून की तुलना में कम रहा।

Latest News

© Copyright 2020 Textile World