NEWS

Textile Textile Textile Textile Textile Articles Textile Textile Articles Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile Textile
पटरी पर लौटने लगा बांग्लादेश में रेडीमेड गारमेण्ट उद्योग

पटरी पर लौटने लगा बांग्लादेश में रेडीमेड गारमेण्ट उद्योग

By: Textile World Date: 2020-07-25

नई दिल्ली/ काफी समय के बाद बांग्लादेश में रेडीमेड गारमेंट उद्योग पर पटरी लौटता नजर आ रहा है और सूत्रों के अनुसार यूरोप आदि में लॉक डाऊन समाप्त होते ही वहां से आर्डर मिलने लगे हैं, जबकि आगामी दिनों में चीन की ड्यूटी मुक्त आयात की नीति के कारण वहां से भी आर्डर आने की उम्मीद बन रही है। यही नहीं, जून में निर्यात में भी भारी वृद्धि हुई है, हालांकि एक वर्ष पूर्व की तुलना में निर्यात कुछ कम हुआ है। इसी बीच बांग्लादेश के टेक्सटाइल और क्लोदिंग सेक्टर ने सरकार से निर्यात पर 4 प्रतिशत की दर से नकद प्रोत्साहन देने की मांग की है। उनका भी कहना है कि अमेरिका और यूरोप के बाजार खुलने के कारण अब बांग्लादेश के रेडीमेड गारमेण्ट निर्माताओं और निर्यातकों के पास आर्डर आने लगे हैं, भले ही उनकी संख्या कम है। बताया जाता है कि बांग्लादेश की रेडीमेड गारमेंट फैक्टरियां धीरे-धीरे अब अपनी क्षमता का लगभग 80 प्रतिशत उपयोग करने लगी है। बहरहाल, निर्माताओं का कथन है कि उनके पास फिलहाल पुराने आर्डरों को ही पूरा करने के लिए रिक्वेस्ट आ रही है तथा नए आर्डर अभी आशा के अनुरुप नहीं आ रहे हैं।

 

व्यापारियों का मानना है कि सबसे अधिक ऑर्डर केवल बड़े गारमेण्ट निमाताओं और निर्यातकों को ही मिल रहे हैं, जबकि कुछ निर्माताओं और निर्यातकों का कहना है कि इस समय उनके पास जो ऑर्डर हैं, वे गत वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 30 प्रतिशत कम ही हैं। दरअसल जिन निर्यातकों का बाजार जर्मनी है, उनकी स्थिति काफी अच्छी है क्योंकि मार्च, अप्रैल और मई के दौरान वहां के ऑर्डर कैंसिल होने की संख्या सबसे कम है। यहां से निर्यात करने वाले निर्यातक जर्मनी को निर्यात कर रहे हैं। बताया जाता है कि जर्मनी की अर्थव्यवस्था पर लॉक डाउन का असर अन्य देशों की तुलना में कम हुआ है। यही कारण है कि जर्मनी के साथ कारोबार करने वाले निर्माताओं और निर्यातकों के पास आर्डर अधिक संख्या में हैं।

 

हालांकि यूरोप में स्टोर खुल रहे हैं, लेकिन वहां पर ग्राहकों की उपस्थिति अभी कम है। उनको आशा है कि यदि कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप कम हो गया तो स्थिति में वर्ष के अंत तक उत्पादन व निर्यात का स्तर लगभग लॉकडाउन से पहले के स्तर तक पहुंच जाएगा। बांग्लादेश के एक प्रमुख ब्राण्ड के एक अधिकारी के अनसार उनके पास अगस्त तक के लिए पर्याप्त आर्डर हैं, लेकिन सितम्बर से उनमें कमी आ सकती है लेकिन वे अपने ग्राहकों से बातचीत कर रहे हैं। एक अन्य फैक्ट्री मालिक के अनुसार लॉक डाउन के कारण उसने अपना कारोबार बंद कर दिया था, क्योंकि उसके सामने आर्थिक संकट आ गया था, लेकिन अब हालात सामान्य होते नजर आ रहे हैं तथा उम्मीद है कि सितम्बर तक कार्य दोबारा आरंभ हो जाएगा।

 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में इस माह के प्रथम सप्ताह के बाद फिर बढऩी आरंभ हो गई है। इसके अलावा बांग्लादेश के गारमेण्ट निर्यातकों की एक चिंता विषय यूरोप के लगभग 100 स्टोर मालिकों द्वारा दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन किया जाना भी है और इनमें से अधिकांश स्टोर बांग्लादेश से गारमेण्ट का आयात करते हैं।

Latest News

© Copyright 2020 Textile World